Menu

CRAZYFACTS

www.crazyfacts.in

REET NOTIFICATION 2020 ऑनलाइन फॉर्म

रीट लेवल द्वितीय में चयन रीट के 90% और स्नातक के 10% के आधार पर होगा

 रीट के सिलेबस में राजस्थान जीके अधिक जोड़ा गया बाकी सिलेबस वही रहेगा

रीट का नोटिफिकेशन इसी सप्ताह के अंत में जारी होगा

 राजस्थान के शिक्षा विभाग से रीट परीक्षा (REET Exam) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अब रीट परीक्षा के लेवल वन में केवल बीएसटीसी (BSTC) के स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे. इस मामले को लेकर हाल ही में बीएसटीसी पास हजारों स्टूडेंट्स ने बड़ा आंदोलन किया था. उसके बाद शिक्षा विभाग ने उच्च स्तर पर मंथन कर इसका फैसला लिया है.

Notification here

JOIN WHATSAPP GROUP

 

REET ONLINE CLASS

 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम कल जारी करेगा. इसके लिये आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी से लिये जाने प्रस्तावित है. रीट की परीक्षा आगामी 25 अप्रैल को होगी. यह परीक्षा सुबह और शाम की दो पारियों में आयोजित की जायेगी. परीक्षा का शुल्क नहीं बढ़ाया जायेगा. सरकार के इस फैसले से लाखों बीएसटीसी डिप्लोमाधारक स्टूडेंट्स ने राहत की सांस ली है.

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को राजधानी जयपुर में रीट परीक्षा को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि इसमें इस बार विभिन्न वर्गों में छूट भी दी गयी है. इस बार 90 प्रतिशत रीट और 10 प्रतिशत स्नातक के नंबरों का फार्मूला रहेगा.

रीट के सिलेबस में इस बार राजस्थान का सामान्य ज्ञान भी शामिल होगा. रीट भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अब केवल लेवल टू में ही मौका मिलेगा. शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि रीट के आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक लिये जा सकते हैं.

REET 2020 : राजस्थान सरकार ने आरक्षित वर्गों को रीट परीक्षा के पात्रता अंकों में छूट देने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 24 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। अब कुछ ही दिनों में रीट नोटिफिकेशन 2020 जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में नगर निकायों चुनाव के चलते आचार संहिता लगी थी जिसके कारण चुनाव आयोग रीट भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की इजाजत नहीं दे रहा था। राजस्थान बोर्ड को परीक्षा के आयोजन के लिए नोडल एजेंसी बना दिया गया है।

JOIN WHATSAPP GROUP

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा:- 

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए ही होगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो। 

डोटासरा ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि इस रीट परीक्षा के लिए एनसीटीई सिलेबस ही अपनाया जाएगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। राजस्थान में बहुप्रतिक्षित रीट शिक्षक भर्ती में 30 फीसदी वेटेज को कम किया जाएगा। रीट भर्ती में एक ही पेपर अपनाया जाएगा। भर्ती में कॉमर्स के विद्यार्थियों को सोशल स्टडी में शामिल किया जाएगा। 

जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान रखते हुए 31 हजार में से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।

REET ONLINE CLASS

JOIN WHATSAPP GROUP

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा:-

रीट परीक्षा को लेकर सरकार आचार संहिता हटते ही प्राथमिकता से काम कर रही है, इस हेतु आज विभिन्न श्रेणियों हेतु न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत देने और इस परीक्षा हेतु माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाने संबंधी आदेश जारी किया गया है।बहुत जल्द रीट परीक्षा की तारीख का ऐलान होगा।

REET शिक्षक भर्ती 2020 का नोटिफिकेशन 18 दिसंबर यानी कल जारी होगा 

 शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने की घोषणा कल जारी होगा नोटिफिकेशन

REET TODAY NEWS
CRAZYFACTS.IN

गौरतलब है कि रीट की पात्रता के लिए 60 फीसदी मार्क्स अनिवार्य है। नए आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग ( टीएसपी व नॉन टीएसपी क्षेत्र)  के लिए पात्रता अंक 60 फीसदी, एसटी (नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए 55 फीसदी और एसटी (टीएसपी क्षेत्र) 36 फीसदी तय किए गए हैं। वहीं एससी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग ( टीएसपी व नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए पात्रता अंक 55 फीसदी निर्धारित किए गए हैं।

JOIN WHATSAPP GROUP

REET Notification   Coming Soon

REET ONLINE CLASS

 

पटवारी कंप्यूटर प्रशन

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *